Rourkela Chamber of Commerce & Industry

President's Desk

आदरणीय सदस्यगण,
आप सभी को स्नेहभरा नमस्कार

आपार हर्ष के साथ आप सभी का विचार पत्रीका के माध्यम से  हृदय से धन्यवाद प्रकट करता हुँ कि बहुत ही कम समय में चेम्बर के शीर्ष स्थान "अध्यक्ष" के पद पर मुझे चयन कर नये दायित्व का निर्वाह करने का अवसर आपने प्रदान किया है।

6 जुलाई जग्गन्नाथ महाप्रभु के पवीत्र रथयात्रा के दौरान पुर्व अध्यक्षो और कार्यकारिणी की मौजुदगी में मुझे और कार्यालय पदाधिकारीयों महासचीव राजेश गर्ग के साथ मुझे कार्यभार सौंपा गया।

मेंने चेम्बर के आलावा बहुत  संस्थाऔ में विभिन्न पदो में रहकर  अपना दायित्व निभाया है जिसका पुरा श्रैय मेरे स्वःपिता मदन लाल गर्ग और माता निर्मला देवी और धर्मपत्नी को जाता है। आज भी मेरी माँ 70 साल की आयु में मेरे पिता द्वारा शुभारंभ किये गये व्यापार को आज भी अपनी बराबर की भागीदारी प्रदान करती है और मुझे समाजीक जिम्मदारीयों को निर्वाह करने में प्रोत्साहीत करती है। चेम्बर में सभी पदो पर कार्य करते हुये आप द्वारा अध्यक्ष पद का दायित्व मुझे जीस  विश्वास  से दिया है में आपको विश्वास दिलाता हुँ में अपना पुर्ण समय चेम्बर और सदस्यो के कार्यो के लिये पुरी जिम्मदारी, सुझबुझ, तन,मन,धन के अध्यक्ष पद और चेम्बर की गरीमा बनायें रखते हुये कार्यो को करुंगा।

 चेम्बर के पुर्व अध्यक्षो और सभी मार्गदर्शको को साथ लेते हुये शाषन,प्रसाषन,और राजनैतीक दल के प्रतिनीधीयों को समय समय पर साथ लेते हुये चेम्बर को नई दिशा नई ऊचाईयों  पे ले जाने और नये नये सदस्यो को जोडने के लिये प्रयासरत रहुंगा।

हमारे लिये सोभाग्य की बात यह है कि केन्द्र और राज्य दोनो में ही स्थाई, स्वच्छ और पुर्ण बहुमत की सरकार का गठन हुआ है । केन्द्र में आदरणीय नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी और राज्य में आदरणीय नवीन पटनायक जी के नैतृत्व में सरकार बनी है दोनो ही सदृढ , सक्षम और निर्णय लेने में सभी का समर्थन और अच्छे प्रस्तावो को पास करने में एक दुसरे का सहयोग करेंगें, दोनो ही सरकारो द्वारा व्यापिरीयो, उद्दोग जगत और रोजगार के नये रास्ते और प्रस्ताव लाये जायेंगें ऐसा हमें पुर्ण विश्वास है। हम हमेशा राज्य और केन्द्र सरकार के जनप्रतीनीधीयों और प्रसाषन के साथ हमेशा मधुर समपर्क रखने में प्रयासरत रहेंगें ।

हमारे जिला के सांसद श्री जुऐल औराम जी और विधायक शारदा प्रसाद द्वारा चेम्बर और हमें  विशेष आशीर्वाद और सहयोग मिलता रहा है हम हमेशा दोनो के माध्यम से राज्य एवं केन्द्र सरकार के मध्यस्त हमारे सुझावो को व्यापारीक,उद्दोगीक और राउरकेला के मौलीक सुवीधाओ के लिये दोनो जनप्रतीनिधीयों के माध्यम से शाषन और प्रसाषन के पदाधिकारीयों को चेम्बर भवन में लाकर बैठक और अपनी बातों को पहुचाने में सहयोग लेते रहेंगें। हमें आशाही नही पुर्ण विश्वास है राउरकेला की प्रगती के लिये हमें इनका सहयोग मिलता रहेगा।

विशेष आमंत्रीत सदस्य भाई सुदर्शन गोयल का विशेष धन्यवाद करता हुँ व्यस्त समय के बावजुद चेम्बर को अलग सम्मान देते हुये चेम्बर को अपना पुर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया है और 1990 में मेरे निजी जीवन में उनके मार्गदर्शन से बहुत बडा परिवर्तन आया आर.एस.एस.एस की शाखा जाने की वजह से सभी के बिच में बोलना, व्यवस्थित कार्यक्रम संचालन करना और मित्रता बढाना वहीं से सीखा है जहां, मुझे वर्तमान में कैन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान जी और पुर्व कैन्द्रीय मंत्री सासंद जुऐल औरमा जी और बहुत से बुद्धीजीवीयों से बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ है।

राउरकेला चेम्बर आफ कामर्स एण्ड ईण्डस्ट्रीज व्यापारीक,उद्दोगीक के प्रगती के आलावा राउरकेला और राउरकेला वासीयों की मौलीक सुवीधाऔ के लिये समय समय पर शाषन प्रसाषन के पदाधिकारीयों सरकार के मंत्रीयो और मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री तक अपनी मांगो को रखती रही है और उसे पुर्ण कराने के लिये हमेशा प्रयासरत रहती है सभी क्षैत्रो में विशेष रुची दिखाकर समाजीक दायित्व का निर्वाह करती है।

देश की सुची में राउरकेला को भी स्मार्ट सिटी की पंक्ती में घोषीत किया गया है मगर स्मार्ट सिटी में क्या होना चाहीये और नये नये प्रोजेक्ट क्या लाने चाहीये इसके लिये हम अपने सुझाव सरकारों तक पहुंचाने में प्रयासरत रहेंगें। और अपने सुझावों को प्रेषीत करते रहेंगें।

 मित्रो, इस समय देश बहुत ही आर्थीक मंदी से गुजर रहा है हर व्यपारी हो या उद्दयोग घराना सभी इस समय बहुत नुकसान से गुजर रहे है इस मंदी से उभरने के लिये राज्य और केन्द्र सरकार को साझा रुप में इसपर काम करना चाहीये। इससे व्यापार और निचे ना जाये नुकसान ना हो और देश इस मंदी से कैसे बाहर निकले इस पर हमारी सरकार द्वारा इस पर सभी व्यापारीक संगठनो का सुझाव लेना चाहीये और सरकारी  विभागो को सुचीत करना चाहीये कि इस मंदी में सभी व्यपारीयो को अपना पुर्ण सहयोग बनायें रखें जब तक हम इस आर्थीक मंदी से उभरा ना जायें।

यह समय बहुत ही सम्भल कर चलने का है आप जिन व्यापारीयों से व्यपार कर रहें है उनकी आर्थीक अवस्था की भी आपको पुर्ण जानकारी होनी चाहीये । आपके द्वारा अन्य  लेन-देन से बचकर चलना चाहीये, इस मंदी से जब तक ऊभरा नही जाया जाता सभी खर्चो में कटोती भी करनी चाहीये ।

चेम्बर में विषेश धन्यवाद देना चाहुंगा पुर्व अध्यक्ष श्री रमेश मेहता जी का जिन्होने मुझे 2008 में जोडा और आजीवन सदस्य बनाया पुर्व अध्यक्ष श्री महेश जी वजीर का जिन्होने मुझे अपनी कार्यकारीणी में ट्रैड एण्ड कोमर्स ग्रुप का सचीव बनाया उसके बाद पुर्व अध्यक्ष सुब्रत पटनायक जी और अनुपम जी दोषी ने प्रसासनीक एवं जनसम्पर्क सचीव बनाया और पुर्व अध्यक्ष सुनील कयाल और के के पोद्दार जी के समय में आप सभी के द्वारा सर्वसम्मती से कोषाध्यक्ष चयन किया और वर्ष 2018-19 में पुनः आप सभी ने उपाध्यक्ष पद पर चयन कर मुझे दायित्व दिया और वर्ष 2019-20 में " अध्यक्ष "पद के लिये चयन कर एक ऐताहसीक जीत दिलाई और शीर्ष स्थान पर भी दायित्व निभाने का सोभाग्य प्राप्त करवाया । 

सभी पुर्व अध्यक्षो  नैतृत्व में मेंने चेम्बर में मुझे बहुत सीखने का अवसर प्राप्त हुआ है। में आप सभी को पत्रीका के माध्यम से विश्वास दिलाता हुँ , जीसतरह गरीमामयी संचालन , आप सभी की बेहतरीन सुझबुझ और आपसी मेलजोल बढाते हुये  सभी ने आर.सी.सी.आई को अपना सफल नैतृत्व दिया है में भी अपना पुर्ण समय सभी को साथ लेकर एक नई उचांईयों और  चेम्बर भवन एक अलग पहचान देने , युवाऔ को जोडने का और भविष्य में चेम्बर को नये नैतृत्व मिलते रहे अपनी पुरी कोशीश  और ईमानदारी के साथ हमेशा बेहतरीन परिणाम दिलाने के लिये प्रयासरत रहुंगा। 

मेरे लेखनी में या किसी भी कारणवस मेरी वजह से ठेस पहुंची हो तो में क्षमा चाहता हुँ मगर चेम्बर की गरीमा और ऊँचाईयों पे ले जाने के लिये सार्वजनीक समस्योऔं का समाधान करने के लिये शायद व्यक्तिगत स्वार्थ की पुर्ती नही करा पाऊंगा जिसके लिये में आप सभी से क्षमा प्रार्थी रहूंगा।

अध्यक्ष
प्रवीण गर्ग